Bullet की डुग डुग अब बुलेट सवारों को पड़ेगी महंगी

भारती बीमा रैगुलेटरी और विकास अथॉरिटी ने थर्ड पार्टी मोटर बीमा प्रीमियम के नए रेट जारी कर दिए है। जारी किए गए रेट से कुछ कारों और बाईक के मालिकों को राहत मिली है। हालांकि व्यापारिक वाहनों जैसे कि ट्रक का प्रीमीयम महंगा हो गया है। आईआरडीएआई के द्धारा जारी किए गए रेटों को एक अप्रैल 2018 से लागू किए जाएंगे। भारती बीमा रैगूलेटरी और विकास अथार्टी ने जिन कारों औऱ बाइक मालिकों को राहत दी है।

उनमें सिर्फ 1000 सीसी तक की कार और 75 सीसी तक की बाइक मौजूद है। नए रेट के अनुसार अब 1000 सीसी तक के प्राईवेट कार के लिए 2055 की जगह सिर्फ 1850 रूपए प्रीमियम भरना होगा। जिससे आल्टो जैसी कारों के मालिकों को राहत मिल गई है। परंतू 1000 सीसी से अधिक बड़े इंजन वाली कारों के प्रीमियम रेट में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। 1000 सीसी से 1500 सीसी इंजन वाली कार के लिए 2893 रूपए ही देने होगें।

वही अब बुलेट मोटरसाइकिल का थर्ड पार्टी प्रीमियम महंगा हो गया है। अब 150 सीसी से अधिक 350 सीसी तक के इंजन वाली बाइक के लिए 985 रूपए प्रीमियम भरना होगा। इससे पहले प्रीमियम 887 रूपए था।
मोटर वाहन एक्ट के नियमों के तहत सभी वाहनो के लिए थर्ड पार्टी मोटर बीमा करवाना जरूरी है। ऐसा ना करने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा। इसके इलावा यदि आपके वाहनों का थर्ड पार्टी बीमा नहीं है औऱ आपके वाहनों के साथ कोई हादसा हो जाता है तो इसका पूरा मुआवजा आपको खुद ही देना होगा। यदि थर्ड पार्टी बीमा होता है तो ये सारी जिम्मेवारी बीमा कंपनी की होगी।