2019 आते ही सभी नए साल के जश्न में डूब गये

सिडनीः नववर्ष का स्वागत करते हुये सिडनी और हांगकांग में लोगों ने जमकर आतिशबाजी की और 2019 आते ही सभी नए साल के जश्न में डूब गये। दुनियाभर में नये साल का हर्षोल्लास के साथ स्वागत किया जा रहा है।
ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े शहर में लोगों ने खूब आतिशबाजी की। सिडनी में इस बार सबसे अधिक आतिशबाजी हुई। पूरा शहर रोशनी से सराबोर हो गया। आसमान 12 मिनट तक रोशनी से जगमगाता रहा। इसके लिए विशेष लाइट इफेक्ट्स का प्रयोग किया गया। उस पल का आनंद लेने के लिए 15 लाख से अधिक लोग हार्बर ब्रिज और पार्कों में जमा हुये थे।
2019 में स्वदेशी भाषाओं का अंतर्राष्टरीय वर्ष के तौर पर मनाने व मूल विरासत के जश्न के लिए हार्बर ब्रिज पर एक समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें पुल के खंभों पर एनिमेशन प्रस्तुत किये गये।
हांगकांग में भी नये साल पर शानदार नजारा देखने को मिला, सैकड़ों हजारों लोग 10 मिनट तक शानदार आतिशबाजी देखने के लिए विक्टोरिया हार्बर के दोनों तरफ सड़कों पर जमा हुये थे, जिसके लिए 18 लाख अमेरिकी डॉलर खर्च किया गया। इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में नववर्ष के अवसर पर सरकार द्वारा आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में 500 से अधिक जोड़ों ने शादी की।
हालांकि हाल ही देश में आयी भयंकर सुनामी में जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि के रुप में आतिशबाजी रद्द कर दी गई। जापान में लोगों ने मंदिर जाकर नये साल का स्वागत किया। भीड़ को संभालने और किसी अनहोनी से बचने के लिए हर जगह कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी।
रुस में भी नये साल पर लोगों ने जमकर जश्न मनाया। पूरे मास्को में जगह-जगह स्वागत समारोह आयोजित किये जा रहे हैं और मस्तीबाजों के लिए 1,000 से ज्यादा आइस रिंक को खोल दिया गया है। फ्रांस की राजधानी पेरिस में चैंप्स-एलीसी में ‘‘भाइचारे’’ की थीम के साथ ‘लाइट एंड साउंड शो’ का आयोजन किया जाना है।
इसी तरह जर्मनी में लोग नये साल का स्वागत कर रहे हैं। बर्लिन में ब्रांडेनबर्ग गेट में संगीत समारोह आयोजित किये जाएंगे। ब्रेक्जिट को लेकर विवाद के बीच ब्रिटेन की राजधानी लंदन में भी लोग नये साल के जश्न की तैयारी कर रहे हैं। दुबई में लोग दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा पर आतिशबाजी का मजा ले पाएंगे।
ब्राजील के रियो डि जेनेरो में पहाड़ के चोटी पर स्थित प्रसिद्ध व्राइस्ट द रिडीमर को 3 डी वाले विशेष लाइटों से सजाया जाएगा, जिसके बाद शहर के कोपाकबाना समुद्र तट पर लाखों लोग नये साल का जश्न मनाएंगे और रात होने तक पार्टी करेंगे।