सनकी किंग की क्रूरता- टैलीफोन डायरेक्ट्री को लेकर ले ली 6 लोगों की जान

उत्तर कोरिया के सनकी किंग किम जोंग उन के क्रूर कारनामों से दुनिया वाकिफ है। यहां छोटी-छोटी गलतियों के लिए लोगों को एेसी सजा मिलती है कि जानकर रूह कांप जाती है। एेसा ही क्रूरता का एक नया मामला सामने आया है। उत्तर कोरिया में रहने वाले आधा दर्जन लोगों को देश की टैलीफोन डायरेक्ट्री लीक करने का प्रयास करने पर अपनी जान से हाथ धोना पड़ गया। फायरिंग स्क्वॉड को जब इस मामले का पता चला तो उन्होंने आरोपी 6 नागरिकों को गोलियों से भून डाला।

मामला बीते साल का है, जिसमें सभी मरने वाले देश की राजधानी और यहां के सबसे बड़े शहर प्योंगयांग के रहने वाले थे। आरोप है कि वे देश के बाहर टैलीफोन डायरेक्ट्री से जुड़ी अहम सूचनाएं लीक करने वाले थे।उत्तर कोरिया में टैलीफोन डायरैक्ट्री को गुप्त दस्तावेजों में गिना जाता है। देश की टैलीफोन बुक में फैक्ट्रियों, कंपनियों, उनके प्रबंधकों और पार्टी अध्यक्षों, उच्च स्तरीय अधिकारियों और उनके दफ्तरों के नंबर होते हैं।

ये सभी जानकारियां चीन में 5700 ब्रिटिश पाउंड (करीब पांच लाख 31 हजार 782 रुपए) में बेची जा सकती है। सूत्रों के अनुसार, टैलीफोन डायरेक्ट्री लीक करने के प्रयास का यह मामला सामने आने के बाद स्थानीय अधिकारी हरकत में आ गए थे। कानून क्षेत्र से जुड़ी संस्थाओं को इस संबंध में अधिकारियों ने संदेश भी जारी किया था।