वाशिंगटनःअमरीका की कारोबार नीति को लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का सख्त रवैया

वाशिंगटनः अमरीका की कारोबार नीति को लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के सख्त रवैये के चलते उभरी कारोबारी जंग की चिंताओं के बीच रिपब्लिकन पार्टी के सांसदों ने ट्रम्प की आलोचना की है वहीं राष्ट्रपति ने अपनी कार्रवाइयों का यह कहकर बचाव किया है कि अमेरिका अपने शीर्ष व्यापारिक सहयोगियों के साथ जल्द मजबूत स्थिति में आ जायेगा।
ट्रम्प ने कई ट्वीट कर कहा कि चीन एवं अमेरिका के कई सहयोगियों के साथ उनकी बातचीत से वे व्यापारिक बाधाएं दूर होंगी , जिनका सामना अमेरिकी किसान करते हैं। उन्होंने कहा कि चीन ‘‘ सोयाबीन पर पहले ही 16 प्रतिशत का कर लगाता है। हमारे कृषि उत्पादों पर कनाडा ने कई व्यापारिक बाधाएं लगा रखी हैं। यह सब अब स्वीकार्य नहीं होगा ! उन्होंने कहा कि हम जल्द मजबूत स्थिति में होंगे। हम अब और लाभ नहीं लेने देंगे।
अमेरिकी राष्ट्रपति ने पिछले सप्ताह कनाडा , मैक्सिको एवं यूरोपीय संघ समेत अमेरिका के शीर्ष कारोबारी सहयोगियों पर स्टील एवं एल्युमिनियम के आयात पर शुल्क लगाया था और उन्होंने चीन आयातित वस्तुओं पर 200 अरब डॉलर तक का शुल्क लगाने की धमकी दी है। सीनेट के रिपब्लिकन सांसदों ने चेतावनी दी है कि इन शुल्क से आॢथक लाभ कम होगा और मतदाताओं की मनोदशा पर भी इसका असर पड़ेगा।