एनबीए के मुताबिक भारत में उसका पहला मुकाबला

मुम्बई : भारत में पहली बार अगले साल अक्टूबर में नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (एनबीए) मुकाबले होंगे। दुनिया की सबसे मशहूर बास्केटबॉल लीग-एनबीए ने गुरुवार को इसकी घोषणा की। सबसे अहम बात यह है कि एनबीए पहली बार भारत में मैच आयोजित करा रहा है। एनबीए के मुताबिक भारत में उसका पहला मुकाबला 4 व 5 अक्टूबर, 2019 को मुम्बई के एनएससीआई डोम में इंडियाना पेसर्स और सेक्रामेंटो किंग्स टीमों के बीच खेला जाएगा। ऐतिहासिक एनबीए इंडिया गेम्स 2019 के तहत दो मुकाबले खेले जाएंगे और दोनों ही प्री-सीजन मुकाबले होंगे। एनबीए के डेप्यूटी कमिश्नर मार्क टाटुम और एनबीए इंडिया के मैनेजिंग डाइरेक्टर यानिक कोलाको ने गुरुवार को यहां आयोजित संवाददाता सम्मेलन में इस ऐतिहासिक पहल की घोषणा की।
इन दो एनबीए प्री-सीजन मैचों के लिए टिकट जारी करने की तारीख का बाद में ऐलान किया जाएगा। टिकट बुकमाईशो से ऑनलाइन खरीदे जा सकते हैं। इसके लिए हालांकि प्रशंसकों को खुद को रजिस्टर कराना होगा, जिससे कि उन्हें टिकट बिक्री की तारीख की पूर्व जानकारी दी जा सके। भारत में एनबीए के पहले मैच को लेकर एनबीए कमिश्नर एडम सिल्वर ने कहा , हमारा पहला एनबीए इंडिया गेम्स देश में बास्केबॉल प्रशंसकों को आकर्षित करेगा और इससे देश में इस खेल को लेकर एक नई तरह की संस्कृति का विकास होगा।
बीते साल लांच किए गए एनबीए अकादमी के साथ-साथ मुम्बई में होने वाला हमारा प्री-सीजन मुकाबला करोड़ों भारतीयों को इस खेल को अपनाने और इस खेल के लिए जरूरी इकोसिस्टम तैयार करने में मदद करेगा। भारत में पहली बार हो रहे एनबीए मैचों का सीधा प्रसारण पूरे देश में सेनी नेटवर्क्स के विभिन्न चैनलों पर किया जाएगा और साथ ही साथ ये मुकाबले टेलीविजन, डिजिटल और सोशल मीडिया के माध्यम से 200 से अधिक देशों तथा टेरेटरीज के प्रशंसकों तक पहुंचेंगे।