आमिर खान चीन में बहुत बड़े सितारे बन चुके हैं

भारत के सुपरस्टार अभिनेता और चीनी दिलों के धड़कन बने हुए आमिर खान इन दिनों अपनी नई फिल्म “ठग्स ऑफ हिन्दूस्तान” की प्रमोशन के लिए चीन आए हुए हैं। यह फिल्म 28 दिसंबर को चीन के सभी सिनेमाघरों में लगेगी। चीन में उनकी फिल्मों की वजह से उन्हें ‘अंकल आमिर’ के नाम से जाना जाता है। बॉलिवुड के मिस्टर परफेक्शनिश्ट आमिर खान चीन में बहुत बड़े सितारे बन चुके हैं। हिंदी फिल्मों का चीन में बाजार बनाने का श्रेय भी उन्हीं को जाता है। इसकी शुरुआत “3 इडियट्स” फिल्म से हुई, उसके बाद “पीके” और “दंगल” से यह बाजार और बड़ा हुआ।
सोमवार को चीन की राजधानी पेइचिंग में आमिर खान का चीनी फैंस और मीडिया के साथ एक मिलन समारोह आयोजित हुआ, जिसमें उन्होंने अपने चीनी फैंस के साथ बातचीत की। उन्होंने न केवल अपनी फिल्म की प्रमोशन की, बल्कि चीन में उन्हें अपने चीनी फैंस से जो प्यार मिला है, उसका शुक्रिया अदा भी किया।
मीडिया समारोह के दौरान, चाइना रेडियो इंटरनेशनल (सीआरआई) के संवाददाता ने आमिर खान से सवाल पूछा कि वे अपनी फिल्मों के बारे में चीनी दर्शकों की प्रतिक्रियाओं को किस तरह से देखते हैं, साथ ही चीन और भारत के बीच फिल्मों में किस तरह से सहयोग कर सकते हैं, तो उन्होंने सीआरआई संवाददाता को जवाब देते हुए कहा कि वे चीनी दर्शकों की प्रतिक्रियाओं को बहुत ही गंभीरता से लेते हैं। उन्हें ये जानने की बड़ी उत्सुकता रहती है कि चीनी दर्शक उनकी फिल्म को किस तरह से ले रहे हैं, और कैसी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि वे चीनी सोशल मीडिया पर चीनी लोगों की प्रतिक्रियाओं को अंग्रेजी में अनुवाद करके पढ़ते और देखते हैं। साथ ही चीनी डिस्ट्रीब्यूटर्स भी उन्हें चीनी लोगों की प्रतिक्रियाओं से अवगत करवाते हैं। आमिर खान का मानना है कि चीनी दर्शकों की प्रतिक्रियाएं उनके लिए बहुत मायने रखती हैं।
सीआरआई के अन्य सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि उनकी चीन में को-प्रोडक्शन कंपनी से बात हुई है, और वे एक अच्छी स्क्रिप्ट की इंतजार में हैं। उनका कहना है कि एक ऐसी कहानी होनी चाहिए जो भारत और चीन दोनों के लिए प्रासंगिक हो, और दोनों देशो की जनता को उत्साहित करे। वे स्क्रिप्ट को चुनने में किसी जल्दबाजी में नहीं है। उनका कहना है कि चीन में कई प्रतिभाशाली कलाकार हैं और उनके साथ काम करना चाहते हैं। भारतीय दर्शकों के लिए चीनी कलाकारों और प्रतिभाओं को देखने का अनुभव शानदार होगा।
बता दें कि ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ के प्रमोशन में जुटे अभिनेता आमिर खान ने इस बार क्वांगचो, शीआन, नानचचिंग, छंगतू, वुहान, शांगहाई और पेइचिंग 7 चीनी शहरों की यात्रा की है। वहां उन्होंने अपने चीनी फैंस के साथ खास इंटरेक्शन की, और फिल्म का प्रमोशन भी किया।